समस्त रचनाकारों को मेरा शत शत नमन .....

सोमवार, 14 मार्च 2011

एक थी नदी

प्रोलोग
एक बातूनी बच्चा
नदी से बोलाः
तुम मुझसे नहीं बतियाती
पर मैं बतियाता हूँ तुमसे

कथा
कल शाम
तुम्हारे किनारे
एक अबोध बच्चे की तरह भटकते
मैंने अनगिन पत्थर सहेजे
और किया
अमूर्त में मूर्त का दर्शन

पाईः
भूख से बासमती तृप्ति
महसूस कीः
पत्थर से पारस की छुअन


कल रातः
जब तकिये पर सर टिकाया
तो आधा सोया,आधा जागा
मैं बुदबुदायाः नदी री!
तुम रूखे बालों वाली बेवकूफ लड़की हो
हर रोज़ धौलाधार से उतरती हो
अनादि चट्टानों पर सर पटकती हो
आवाजों के जंगल में भटकती हो
कभी अंधियारी गुफाओं में अटकती हो
और बहती हो कभी
फेनल-श्वैत-दर्पीली-सर्पिणी सी।
हे नदी ! हे नदी !

आज सुबहः
जब मैंने तुम्हारे किनारे की ठण्डी रेत पर
भागते,चलते,अंजली भरकर
तुम्हें सहेजने की कोशिश की
तुम मेरी हथेली से फिसल गई
तब
भीगे ठंडेपन में मेरा अहं कांपा
और मैंने,अपना दग्ध माथा
महाकाल की विशाल दहलीज़ पर रख दिया

दोपहर में:
मैंने पूछाः हे नदी !
यह शीतलता
तुमने किस तप में तपकर अर्जित की ?
नदी बोलीः कोई नहीं,कोई नहीं !
कुछ नहीं, कुछ नहीं !

ऐपीलोग
एक बातूनी बच्चा
बतियाता था नदी से
पर नहीं बतियाती थी नदी
एक दिन नदी बोली,
कोई नहीं,कोई नहीं
कुछ नहीं,कुछ नहीं
और अब
रात दिन
दिन रात
बतियाती बहती है नदी
भाग गये सभी बातूनी बच्चे
एक-एक

तपती दोपहर में,
बहती है एक नदीः
कोई नहीं! कोई नहीं !
कुछ नहीं! कुछ नहीं !

अवतार एनगिल


कोई टिप्पणी नहीं: