समस्त रचनाकारों को मेरा शत शत नमन .....

मंगलवार, 12 अप्रैल 2011

पंचवटी पृष्ठ ९

"तो क्या मैं विनोद करती हूँ!" बोली उनसे वैदेही,

अपने लिए रुक्ष हो तुम क्यों, होकर भी भ्रातृ-स्नेही?

आज उर्मिला की चिन्ता यदि, तुम्हें चित्त में होती है,

कि "वह विरहिणी बैठी मेरे, लिये निरन्तर रोती है।"


"तो मैं कहती हूँ, वह मेरी बहिन न देगी तुमको दोष,

तुम्हें सुखी सुनकर पीछे भी, पावेगी सच्चा सन्तोष।

प्रिय से स्वयं प्रेम करके ही, हम सब कुछ भर पाती हैं,

वे सर्वस्व हमारे भी हैं, यही ध्यान में लाती हैं॥


जो वर-माला लिये, आप ही, तुमको वरने आई हो,

अपना तन, मन, धन सब तुमको, अर्पण करने आई हो,

मज्जागत लज्जा तजकर भी, तिस पर करे स्वयं प्रस्ताव,

कर सकते हो तुम किस मन से, उससे भी ऐसा बर्ताव?"


मुसकाये लक्ष्मण, फिर बोले-"किस मन से मैं कहूँ भला?

पहले मन भी तो हो मेरे, जिससे सुख-दुख सहूँ भला!"

"अच्छा ठहरो" कह सीता ने, करके ग्रीवा-भंग अहा!

"अरे, अरे", न सुना लक्ष्मण का, देख उटज की ओर कहा-


"आर्य्यपुत्र, उठकर तो देखो, क्या ही सु-प्रभात है आज,

स्वयं सिद्धि-सी खड़ी द्वार पर, करके अनुज-वधू का साज!"

क्षण भर में देखी रमणी ने, एक श्याम शोभा बाँकी!

क्या शस्यश्यामल भूतल ने, दिखलाई निज नर झाँकी!


किंवा उतर पड़ा अवनी पर, कामरूप कोई घन था,

एक अपूर्व ज्योति थी जिसमें, जीवन का गहरापन था!

देखा रमणी ने चरणों में--नत लक्ष्मण को उसने भेंट,-

अपने बड़े क्रोड़ में विधु-सा, छिपा लिया सब ओर समेट॥


सीता बोलीं-"नाथ, निहारो, यह अवसर अनमोल नया;

देख तुम्हारे प्राणानुज का, तप सुरेन्द्र भी डोल गया!

माना, इनके निकट नहीं है, इन्द्रासन की कुछ गिनती,

किन्तु अप्सरा की भी क्यों ये, सुनते नहीं नम्र विनती?


तुम सबका स्वभाव ऐसा ही, निश्वल और निराला है,

और नहीं तो आई, लक्ष्मी, कौन छोड़ने वाला है?

कुम्हला रही देख लो, कर में, स्वयंवरा की वरमाला,

किन्तु कण्ठ देवर ने अपना, मानो कुण्ठित कर डाला॥"


मुसकाकर राघव ने पहले, देखा तनिक अनुज की ओर,

फिर रमणी की ओर देखकर, कहा अहा! ज्यों बोले मोर-

"शुभे, बताओ कि तुम कौन हो, और चाहती हो तुम क्या?"

छाती फूल गई रमणी की, क्या चन्दन है, कुमकुम क्या!


बोली वह--"पूछा तो तुमने-शुभे, चाहती हो तुम क्या?"

इन दशनों-अधरों के आगे, क्या मुक्ता हैं, विद्रुम क्या?

मैं हूँ कौन वेश ही मेरा, देता इसका परिचय है,

और चाहती हूँ क्या, यह भी, प्रकट हो चुका निश्वय है॥

कोई टिप्पणी नहीं: